बालों के लिए उपयोगी, आलसी के बीज, इन बीमारियों से भी राहत दिलाते हैं - Health and fitness

Here we gives you a best experience in health and fitness,diet,food,exercises,home remedies for all problems

Breaking

Header ad

Post Top Ad

Thursday, 19 September 2019

बालों के लिए उपयोगी, आलसी के बीज, इन बीमारियों से भी राहत दिलाते हैं

जालंधर - कई गुणों से भरपूर आलसी के बीजों का इस्तेमाल सर्दियों में किया जाता है।  खाने में स्वाद बढ़ाने के अलावा, मेमने के बीज कई स्वास्थ्य समस्याओं का इलाज भी साबित होते हैं।  फाइबर, एंटी-ऑक्सीडेंट, विटामिन बी, ओमेगा -3 फैटी एसिड, आयरन और प्रोटीन से भरपूर फ्लैक्स सीड्स कई बीमारियों से राहत देते हैं।  यह त्वचा की समस्याओं को भी दूर करता है।

 कैसे करें सेवन
 अलसी के बीजों को रात भर पानी में भिगो दें।  सुबह इनका सेवन खाली पेट करें।  इसके अलावा, आप अपने व्यंजन में अलसी के बीजों से बने लड्डू, ब्रेड को भी शामिल कर सकते हैं।  गेहूं के आटे में गेहूं का आटा आलुओं के साथ मिलाया जाना चाहिए।  एक कप अलसी पाउडर को दो कप पानी में तब तक पकाएं जब तक पानी एक कप में न रह जाए।  थोड़ा ठंडा होने पर इसमें शहद या गुड़ मिलाएं।


 कैंसर से बचाव
 आलस्य में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण स्तन कैंसर, त्वचा कैंसर और डिम्बग्रंथि के कैंसर के जोखिम को काफी कम कर सकते हैं।  आप अलसी के बीजों को दही में मिलाकर खा सकते हैं।
 बिगड़ा हुआ पाचन तंत्र
 आलसी में घुलनशील और अघुलनशील फाइबर होते हैं, जो पाचन तंत्र को ठीक से काम करने में मदद करते हैं।  यह आपको पेट की समस्याओं से छुटकारा पाने में मदद कर सकता है।

 
 राज से मुक्ति
 अलसी के बीजों को पीसकर 2-3 चम्मच नारियल के तेल में मिलाएं।  फिर इस तेल से सिर की मालिश करें और तेल को 45 मिनट तक भीगने दें।  फिर अपने सिर को शैम्पू से धो लें।  ऐसा करने से कैंसर की समस्या से राहत मिलेगी।

 
 चमकती त्वचा
 अलसी के बीज भी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।  इसमें एक चम्मच अलसी के बीज और एक अंडा मिलाएं और इसका पेस्ट बनाएं।  फिर इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर 15 मिनट के लिए लगाएं।  बाद में पानी से अपना चेहरा धो लें।  ऐसा करने से आपकी त्वचा में चमक आ जाएगी।


 आप बाल जितना कम करेंगे
 सबसे पहले अलसी के बीजों को 6 घंटे के लिए भिगो दें।  फिर दो बड़े चम्मच अंगुली का तेल डालें।  फिर 30 मिनट के लिए इसे सिर पर लगाकर बालों को धो लें।  यह सप्ताह में दो बार किया जाना चाहिए।  इससे बालों के झड़ने की समस्या दूर होती है।

 
 महिलाओं के लिए एक वरदान
 सीडलिंग महिलाओं के लिए एक वरदान है।  पीरियड्स बंद होने के बाद महिलाओं को कई तरह की समस्याएं होती हैं।  अगर इस दौरान 40 ग्राम सुस्ती का सेवन किया जाए, तो इस समस्या से काफी राहत मिलेगी।

 हार्मोन संतुलन
 अक्सर महिलाएं हार्मोनल असंतुलन की समस्या से पीड़ित होती हैं।  ऐसे में तिल का सेवन इस समस्या को खत्म कर देगा।  यह शरीर में एस्ट्रोजन हार्मोन के स्तर को भी बढ़ाता है, जो महिलाओं के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।
 हृदय के लिए उपयोगी है
 अलसी के बीजों के दैनिक उत्पादन से रक्तचाप को ठीक किया जा सकता है।  यह हृदय रोग से राहत दिलाता है।  दिल की समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए आपको रोजाना 2 चम्मच भुने हुए तिल का सेवन करना चाहिए।

 

 मधुमेह के लिए उपयोगी है
 डायबिटीज के रोगियों को 2 चम्मच भुने हुए चनों को खाने के बाद 2 गिलास पानी पीना चाहिए।  ऐसा करने से मधुमेह नियंत्रण में रहता है।

 कम वजन
 वजन कम करने के लिए, आपको रोज सुबह खाली पेट आलसी के बीज खाने चाहिए।  यह चयापचय को गति देगा और आपके पेट को अधिक समय तक भरा रखेगा, जिससे आपको वजन कम करने में मदद मिलेगी।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad